Thursday 15 August 2019

डर के आगे जीत है मोरल स्टोरी इन हिंदी!

मोरल स्टोरी:
दोस्तों कैसे हो आप सब,आज के इस पोस्ट में हम बहुत कुछ सीखने वाले है !हम अपनी जिंदगी में बहुत कुछ करना चाहते हैं! दुनिया से कुछ अलग करना चाहते हैं मगर हम डरते हैं कि सफलता नहीं मिली तो क्या होगा!और न जाने हम बहुत सारी चीजों से डरते हैं!
       
      आज मैं आपके साथ एक ऐसी कहानी सांझा करने जा रहा हूं जिससे आप में हिम्मत आ जायेगी तो चलिए दोस्तों कहानी की शुरुवात करते हैं!
एक गांव था,उस गांव में रामु नामक एक किसान रहता था!
दोस्तों लोग इस गांव से दूसरे गांव को जाना हो तो लोगों को एक घना जंगल पार करना पड़ता था!लोग शाम होने से पहले ही गांव को लौट आते थे क्योंकि शाम होते ही उस जंगल में एक खुंखार भेड़िया आता था! इस लिए लोग उससे बहुत डरते थे!

मित्रों एक दिन की बात है रामु शहर गया था और उसे आने में देर हो गई अब वो जंगल के रास्ते आ रहा था! उसे बहुत डर भी लग रहा था!
वो आगे चलता जा रहा था इतने में ही उस भेड़िये की आवाज सुनाई दी और रामु डर के मारे भागने लगा मगर भेड़िया उसके सामने आकर खड़ा हो गया!
      अब रामु को कुछ भी समझ नहीं आ रहा था क्योंकि उसके सामने उसकी मौत खड़ी थी! यदि उस भेड़िए को वो नहीं मारेगा तो वो भेड़िया उसको मार देगा!

      रामु ने हिम्मत दिखाई और अपना खंजर निकाला जैसे ही भेड़िया आगे बड़ा रामु ने खंजर से उस पर वार किया भेड़िया वहीं पर ढेर हो गया!रामु ने  इस तरह अपने डर से लड़कर भेड़िए को मार दिया! यदि वो डर जाता तो भेड़िया उसे मार देता उसने हिम्मत से काम लिया और जीत गया!

इस कहानी से हमें यह शिक्षा मिलती है कि डर से लड़कर ही जीत मिलती है , इसलिए अपने अंदर रहने वाले डर को बाहर निकाल फेंको और कुछ ऐसा कर डालो जिससे दुनिया को आप पर फक्र हो!

No comments:

Post a Comment